• Sun. Dec 10th, 2023

लर्निंग विद उलार बाल धमाल में बच्चों ने सीखीं कई विधाएं

ByPrime news

Jun 17, 2023

गर्मियों की छुट्टियों में कई बच्चों ने किया कैंप में प्रतिभाग

श्रीनगर। बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए सरकारी शिक्षकों की अनूठी पहल लर्निंग विद उलार बाल धमाल का शनिवार को विधिवत समापन हुआ। स्वैच्छिक शिक्षक मंच की ओर से राजकीय इंटर कॉलेज कीर्तिनगर में आयोजित उलार कैंप में कई बच्चों ने प्रतिभाग कर कठपुतली निर्माण, काष्ठ शिल्प, पेपर क्राफ्ट, पेंटिंग, कविता लेखन, कराटे, मुखौटा निर्माण सहित कई विधाएं सीखीं। कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक गढ़वाल मंडल महावीर सिंह बिष्ट ने कहा कि खेल खेल में कुछ सीखते रहना बच्चों के मन में सही अर्थों में उलार का एहसास कराती है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों द्वारा छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए एक टीम के रूप में अनुकरणीय कार्य किया जा रहा है।

जिसके लिए समस्त उलार टीम बधाई की पात्र है। इस तरह के कार्यक्रम तनावग्रस्त जीवन शैली में सकारात्मकता का बोध कराती है साथ ही बच्चों के अंदर सामाजिक सद्भाव के साथ टीम में काम करने की भावना को भी विकसित करती है।
बच्चों को नियत कार्यक्रम के तहत प्रातः कालीन सत्र में योग, कराटे व थिएटर विधा से रूबरू कराया गया। इस अवसर पर दंत चिकित्सक डॉ. केके गुप्ता द्वारा बच्चों को दांतों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए। आयोजन के दूसरे सत्र में रजनीश कोठियाल ने बच्चों को स्कैच व पेन्टिंग के गुर सिखाए। अरविंद नेगी ने बच्चों को कठपुतलियों के निर्माण की बहुत ही सरल व सहज ढंग से जानकारी दी। उलार कैंप के मुख्य संयोजक महेश गिरि ने आयोजन में सहयोग देने के लिए मुख्य अतिथि महावीर सिंह बिष्ट, सभी सन्दर्भ दाताओं, अभिभावकों व विद्यालय के साथ अजीम प्रेम जी फाउंडेशन , हंस फाउंडेशन , शैलनट का आभार व्यक्त किया।
आयोजन में उलार टीम के सदस्य अरविंद नेगी, अरूण ढौढियाल, रजनीश कोठियाल, प्रदीप अंथवाल, माधव गैरोला, परवेज़ अहमद, जय कृष्ण पैन्युली, महेन्द्र नेगी पूर्व मण्डलीय प्रवक्ता राजकीय शिक्षक संघ, जयदीश वर्धन चैतन्य कुकरेती उपस्थित थे। संचालन कमलेश जोशी व अध्यक्षता चतर सिंह लिँगवाल ने की।
आयोजन में डाक टिकट सग्रह संजय कुमार , माटी की चित्रकारी जय कृष्ण पैन्युली, काष्ट शिल्प प्रदर्शिनी अरविंद नेगी, विकास बिष्ट, फोटो प्रदर्शनी पीयूष उनियाल, पहाडी भवन प्रतिकृति रजनीश कोठियाल,मुखौटा प्रदर्शिनी दीपक भैगवाल, कागज के फूल अरूण ढौढियाल , हिमांशु स्केच व पेन्टिंग ,व हरदीप सिंह की पेन्टिंग,की प्रदर्शिनी भी लगाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.