• Sun. Dec 10th, 2023

रेलवे संसदीय स्थायी समिति ने किया निर्माणाधीन मलेथा स्थित रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

ByPrime news

Sep 9, 2023


समिति के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह के नेतृत्व में मलेथा पहुंचा अध्ययन दल

श्रीनगर। रेलवे संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह के नेतृत्व में 15 सदस्य समिति ने ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना के निर्माणाधीन मलेथा स्थित रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रेलवे के अधिकारियों से रेलवे परियोजना की प्रगति एवं अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।
शनिवार को तीन दिवसीय दौरे के तहत रेलवे संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष सांसद राधामोहन सिंह 15 सदस्यों के साथ निर्माणाधीन मलेथा स्थित रेलवे स्टेशन में निरीक्षण हेतु पहुंचे। इससे पूर्व गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत एवं देवप्रयाग विधानसभा के विधायक विनोद कंडारी, जिला पंचायत अध्यक्ष टिहरी सोना सजवाण, नगर पंचायत कीर्तिनगर की अध्यक्ष कैलाशी जाखी सहित पार्टी पदाधिकारियों ने उनका भव्य स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने वीर माधो सिंह भंडारी के बलिदान को याद करते हुए कहा कि उनकी वीरगाथा उत्तराखंड के लिए ही नहीं पूरे देश के लिए प्रेरणा है।

उन्होंने कहा कि अध्ययन दल द्वारा रेलवे की जो योजनाएं चल रही है, इस पर अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। अधिकारियों के साथ टनल संबंधित प्रेजेंटेशन एवं अन्य व्यवस्थाएं देखी जायेंगी। इसके उपरांत लोकसभा में यह रिपोर्ट रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि अध्ययन दल की बैठक सोमवार को ऋषिकेश में होगी। इस दौरान रेलवे के प्रोजेक्ट मैनेजर अजीत सिंह यादव प्रोजेक्ट निदेशक संदीप नैनवाल, सुरेश कुमार बाली साइट इंचार्ज राजेश अरोड़ा, मधुसूदन राव आदि मौजूद रहे।

विधायक विनोद कंडारी ने प्रभावितों को मुआवजा देने हेतु दिया पत्र

देवप्रयाग विधानसभा के विधायक विनोद कंडारी ने कुछ पत्र समिति के अध्यक्ष राधामोहन सिंह को दिये। जिसमें उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन रेलवे परियोजना के तहत आरवीएनएल द्वारा लक्ष्मोली, जियालगढ़, मलेथा, कीर्तिनगर, देवली, रानीहाट नैथाणा, में सुरंग निर्माण की ब्लास्टिंग के दौरान ग्रामीणों के मकान में दरारें आ चुकी हैं। जिस कारण ग्रामीणों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तथा ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। जिस हेतु प्रभावित ग्रामीणों को मुआवजा देने की आवश्यकता है। वहीं उन्होंने निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन मलेथा से कोटद्वार और मलेथा से उत्तरकाशी हेतु नई रेलवे लाइनों के निर्माण किये जाने संबंधी पत्र भी उन्हें सौंपा। 

पत्रकारों के सवालों का इस तरह दिया जवाब
पत्रकारों ने रेलवे संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष राधामोहन सिंह से पूछा कि ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के साथ ही सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है। लेकिन इसमें मशीनों का प्रयोग न करके ब्लास्टिंग का प्रयोग किया जा रहा है। तमाम लोगों के घरों में दरार आ रही हैं। जोशीमठ जैसी घटनाएं होने की संभावनाएं बन रही हैं। इस पर उन्होंने कहा कि हमारे पास सारे विशेषज्ञ हैं। हमसे और आपसे ज्यादा विशेषज्ञ लोग इसमें लगे हैं। निश्चित रूप से विशेषज्ञ लोग इसे देखेंगे मैं और आप इसको नहीं देख पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.